इस चीज को खाने से मिलता है गाय के दूध के मुकाबले 10 गुना ज्यादा कैल्शियम

इस चीज को खाने से मिलता है गाय के दूध के मुकाबले 10 गुना ज्यादा कैल्शियम

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। उनमें से एक है शरीर में कैल्शियम की कमीं। इसकी वजह से हमारे शरीर की हड्डियां कमोजर हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में हमें अपने शरीर में मौजूद कैल्शियम को संतुलित रखना चाहिए। इसके लिए हमें अपने भोजन पर खास ध्यान रखने की जरूरत है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां तो कमजोर होती ही हैं उसके साथ ही दांत भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में शरीर के कैल्शियम को कैसे संतुलित करें ये सबसे बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि क्या खाएं जिससे कैल्शियम की मात्रा ज्यादा मिले-

पढ़ें- तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे करना है उपयोग

दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है इसलिए बच्चों को दूध दिया जाता है जिससे उनके शरीर में पोषक तत्वों और कैल्शियम की जरुरत को पूरा किया जा सके। लेकिन एक उम्र के बाद लोग दूध कम लेने लगते हैं या फिर बिल्कुल ही नहीं लेते हैं। दूध या फिर अन्य डेयरी प्रोडक्ट में फैट ज्यादा होने की वजह से भी कुछ लोग इन्हें लेने से परहेज करते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध या डेयरी प्रोडक्ट की जगह कुछ और भी ले सकते हैं जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।

डॉक्टरों के मुताबिक, तिल के बीज शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। गाय के दूध के मुकाबले तिल में 10 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप हरी सब्जियां, बीन्स, साबुत अनाज, अनाज आदि को डाइट में शामिल करके कैल्शियम की मात्रा को पूरा कर सकते हैं।

कैल्शियम की कमी से क्या परेशानियां होती हैं?

उम्र बढ़ने से साथ हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है। ये परेशानी महिलाओं में ज्यादा होती है। कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती हैजिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण नहीं होता है। लोग कैल्शियम की कमी को पूरा करने लिए टैबलेट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन यह सही नहीं रहता है। इसकी जगह कैल्शियम युक्त आहार को डाइट में शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

छोटी से लौंग देती है कई बड़े फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।